भारत में सुगंधित चाय निर्माता – जिस चाय को किसी तरह से फ्लेवर किया गया है, वह फ्लेवर्ड चाय है। स्वाद बनाने के लिए फलों, फूलों, सब्जियों, आवश्यक तेलों आदि का कोई भी मिश्रण महत्वपूर्ण रूप से उपयोगी है। निम्नलिखित उदाहरणों के बारे में सोचें: चाय  में स्वाद बनाने के लिए चाय में मसाले मिलाना या फलों के स्वाद वाली चाय बनाने के लिए चाय में खट्टे फल मिलाना। भारत में सुगंधित चाय निर्माता विभिन्न प्रकार की प्रीमियम फ्लेवर्ड चाय किस्मों का निर्माण करते हैं और उन्हें घरेलू और विदेश दोनों में निर्यात करते हैं।

भारत में फ्लेवर्ड चाय उत्पादक

अपने विशिष्ट मिश्रणों को बनाने के लिए, आप चाय के साथ फलों, फूलों, तेलों, जड़ी-बूटियों आदि के असामान्य संयोजनों को भी मिला सकते हैं। अपने विशिष्ट मिश्रणों को बनाने के लिए, आप चाय के साथ फलों, फूलों, तेलों, जड़ी-बूटियों आदि के असामान्य संयोजनों को भी मिला सकते हैं। इसी तरह हिबिस्कस स्वाद जोड़ने से यह एक पुष्प स्वाद देगा।

भारत में सुगंधित चाय का निर्माण: एक फलता-फूलता अवसर

जैसे-जैसे चाय की खपत दुनिया भर में बढ़ी है, वैसे-वैसे तरह-तरह के नए स्वाद बाजार में आ गए हैं। बढ़ते उपभोक्ता धन, स्वाद और वरीयताओं में बदलाव और नवीनता की अतृप्त आवश्यकता के कारण चाय व्यवसाय के पास अब नया करने का मौका है।

ग्राहक नए स्वाद वाली चाय के निर्माण को स्वीकार कर रहे हैं, और 2020 से 2027 तक, स्वाद वाली चाय की मांग सालाना 5.5% की दर से बढ़ने की उम्मीद है। यूनाइटेड ग्रुप ऑफ फूड कंसल्टेंट्स संपन्न चाय क्षेत्र को प्रीमियम तरल स्वाद प्रदान करता है। ये स्वाद विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं, जिनमें उपयोग में आसानी, सामर्थ्य और शीघ्र स्वाद और गंध वितरण शामिल हैं।

भारत में सुगंधित चाय निर्माण के बारे में सरकारी विनियम

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) चाय ब्रांड की विविधता में वृद्धि के जवाब में कार्रवाई कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपभोक्ताओं के लिए केवल उच्च गुणवत्ता वाली चाय उपलब्ध हो। किसी भी इच्छुक चाय व्यवसाय के मालिक के लिए निम्नलिखित FSSI कानून और दिशानिर्देश आवश्यक हैं:

  • FSSAI के अनुसार, “चाय” उत्पादों को केवल कानूनी तरीकों का उपयोग करके कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों, कलियों और नाजुक तनों से आना चाहिए। यह काली या ऊलोंग चाय के रूप में आ सकती है।
  • एकल-मूल चाय की पत्तियों के लिए, चाय ब्रांड चाय बोर्ड के बाद मूल दावा कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा और मंडी की घाटियों में उगाई जाने वाली कांगड़ा चाय के अलग-अलग मानक हैं।
  • एफएसएसएआई ने ग्रीन चाय की जरूरतों का भी जिक्र किया है।
  • FSSAI द्वारा चाय में किसी भी कलरिंग एजेंट के उपयोग की अनुमति नहीं है।
  • FSSAI ने चाय के स्वाद गुणों को बेहतर बनाने के लिए 0.2% पेक्टिनेज एंजाइम के उपयोग को मंजूरी दी है।
  • चाय की लेबलिंग करते समय FSSAI लेबलिंग विनियम, विज्ञापन और दावा विनियम और पैकेजिंग विनियमों का पालन किया जाना चाहिए।
  • स्वाद वाली चाय के लिए उपयोग की जाने वाली चाय को चाय की आवश्यकताओं को भी पूरा करना चाहिए। भारत में सुगंधित चाय के निर्माताओं को चाय बोर्ड के साथ पंजीकरण कराना आवश्यक है। निर्माता के लेबल में चाय बोर्ड पंजीकरण संख्या शामिल होनी चाहिए।
  • सभी चाय उद्यमों को हर दूसरे खाद्य व्यवसाय संचालक की तरह ही विनिर्माण, विपणन, खुदरा, निर्यात आदि सहित किसी भी प्रकार की गतिविधि में संलग्न होने के लिए FSSAI लाइसेंस प्राप्त करना होगा।
  • यह देखते हुए कि यह पौधे की उत्पत्ति का उत्पाद है, उत्पादन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह अशुद्धियों, बाहरी वस्तुओं और कीट संक्रमण से मुक्त हो।

एलेक्सा चाय | श्रेष्ठ भारत में सुगंधित चाय उत्पादक

एलेक्सा चाय भारत में लोकप्रिय सुगंधित चाय निर्माता है जो आपको एफएसएसआई नियमों का पालन करते हुए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले चाय उत्पाद प्रदान करता है। जब भंडारण और पैकिंग की बात आती है तो हम अत्यधिक सावधानी बरतते हैं और प्रत्येक मौसम की पहली पसंद खरीदते हैं। हम चाय बागानों के साथ सीधे सहयोग करते हैं जो अपनी शुद्धता, गुणवत्ता, शुद्धता, रंग और प्रोफ़ाइल के अनुसार हाथ से चाय की पत्तियों का चयन करने में कुशल और पेशेवर हैं।

हमारी आपूर्ति श्रृंखला में शामिल होने के योग्य होने के लिए, इनमें से प्रत्येक वृक्षारोपण नैतिक रूप से ईमानदार, पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार, प्रमाणित और टिकाऊ होना चाहिए। हम सुनिश्चित करते हैं कि हमारा चाय निर्माण वैश्विक गुणवत्ता मानकों का पालन कर रहा है। ग्राहक इस तरह की चाय को इसके पूर्ण स्वाद, उत्तम सुगंध, मजबूत, ताज़ा स्वाद और बेजोड़ स्वाद के कारण पसंद करते हैं।

एलेक्सा चाय में आपको जटिल स्वाद वाली चाय मिल सकती है। मसाला चाय, पंजाबी मसाला चाय, एलियाची चाय, रॉयल चाय, हिमालया गार्डन चाय और गोल्ड चाय हमारे कुछ सबसे लोकप्रिय स्वाद से भरपूर चाय उत्पाद हैं। एलेक्सा चाय में जड़ी बूटियों और मसालों का मिश्रण आपकी साधारण चाय की पत्तियों को एक अतिरिक्त सुगंध देगा। एलेक्सा चाय का उपयोग करने से हर कप की ताजगी और स्वाद बढ़ जाएगा, चाहे आप किसी भी ब्रांड की चाय पी रहे हों।

सम्पर्क करने का विवरण

नाम: एलेक्सा चाय

पता: एससीओ – 75, पहली मंजिल, सेक्टर – 12, पंचकुला

फोन नंबर: 1-800-1802-167

भारत में फ्लेवर्ड चाय निर्माताओं के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1: क्या एलेक्सा  चाय तीसरे पक्ष द्वारा मिश्रित और पैक की गई है?

अधिकांश व्यवसायों के विपरीत, हम भारत में अपनी चाय को एक ऐसी सुविधा में मिश्रित और पैकेज करते हैं जो जैविक रूप से प्रमाणित है। यह कुल लंबवत एकीकरण और हमारी आपूर्ति श्रृंखला के उत्पादों की अखंडता की गारंटी देता है। हम अपनी चाय अपने खेतों से प्राप्त करते हैं, उन्हें एक सुविधा में मिलाते हैं जो यूएसडीए ऑर्गेनिक प्रमाणित है, और उसी सुविधा में हमारे उपकरण का उपयोग करके उन्हें पैकेज करते हैं।

Q2: आपको खुली पत्ती वाली चाय को कैसे सुरक्षित/संग्रहित करना चाहिए?

खुली पत्ती वाली चाय का स्वाद ताजी हवा, अर्थात् ऑक्सीजन द्वारा उनसे दूर हो जाता है। आपको खुली पत्ती वाली चाय को सूखी और सीधी धूप और नमी से दूर एयरटाइट कंटेनर में रखना चाहिए। चाय को फ्रीजर या रेफ्रिजरेटर में कोई जगह नहीं रखनी चाहिए। कूलर का तापमान अप्रभावी होता है क्योंकि नाजुक पत्तियां रेफ्रिजरेटर में अन्य वस्तुओं से मजबूत गंध को अवशोषित करती हैं और नमी मौजूद होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *