भारत में ब्लैक चाय उत्पादन कंपनी – दुनिया के पश्चिमी हिस्से में, ब्लैक चाय का अधिक व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। हालाँकि, वर्तमान में भारत में काली चाय लोकप्रिय है। काली चाय अपनी ताज़ी सुगंध और स्फूर्तिदायक स्वाद के कारण सुबह-सुबह एक आदर्श पेय है। चाय पीने वालों के बीच असम, दार्जिलिंग और वेनिला-स्वाद वाली काली चाय कुछ सबसे लोकप्रिय किस्में हैं। इस प्रकार, भारत में काली चाय बनाने वाली कंपनी एलेक्सा चाय से काली चाय की वस्तुओं का एक बड़ा चयन उपलब्ध है हम भारत में ब्लैक चाय उत्पादन कंपनी है ।

भारत में ब्लैक चाय उत्पादन कंपनी

काली चाय के कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। नियमित रूप से 1-2 कप काली चाय का सेवन करने से ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि काली चाय एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का बंद होना) को कम करने में प्रभावी है। इसके अतिरिक्त, नियमित उपयोग गुर्दे की पथरी, मधुमेह, अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल और कुछ अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करता है। दावा किया जाता है कि इससे शरीर को पर्याप्त नमी मिलती है।

भारत में काली चाय उद्योग

पूर्वानुमान अवधि के दौरान, भारतीय काली चाय बाजार के लगभग 7% सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है। भारतीय चाय बोर्ड के अनुसार, भारत विश्व में चाय का सबसे बड़ा उपभोक्ता और चाय का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। देश में उत्पादित चाय का 70 से 80 प्रतिशत घरेलू स्तर पर उपभोग किया जाता है। भारतीय चाय बोर्ड ने देश में चाय की खपत के रुझान को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक सर्वेक्षण किया।

पोल के अनुसार, उत्तरी राज्यों में देश की कुल चाय की खपत का लगभग 32% हिस्सा है, जबकि पश्चिमी क्षेत्र में कुल चाय की खपत का 31% हिस्सा है। कुल का केवल 19% उत्तर पूर्व में खपत होता है, जबकि दक्षिणी राज्यों में केवल 18% खपत होती है। सर्वेक्षण के अनुसार, देश की 64% आबादी, या लगभग 88% परिवार चाय का सेवन करते हैं, और यह प्रतिशत पूरे देश का प्रतिनिधित्व करता है।

भारत में काली चाय बनाने वाली कंपनी की उत्पत्ति

भले ही ग्रीन चाय आज भी चीनी चाय संस्कृति की नींव है, काली चाय का उत्पादन सबसे पहले चीन में हुआ था। समय के साथ, समुद्र के दूसरी तरफ के आसपास के देशों ने ऑक्सीकृत काली चाय के स्वाद की सराहना करना सीख लिया क्योंकि चाय की संस्कृति स्थानीय क्षेत्रों से आगे बढ़ गई।

1610 में काली चाय को सबसे पहले डचों द्वारा यूरोप में लाया गया था, और यह 1658 में इंग्लैंड पहुंची। जब 1700 में इंग्लैंड की अमेरिकी उपनिवेशों में काली चाय की जबरदस्त मांग थी, तो काली चाय की लोकप्रियता आसमान छू गई। कुछ लोग यह भी दावा करते हैं कि चीनी और दूध के साथ काली चाय को बढ़ाने की प्रथा ने नाजुक हरी या सफेद चाय पर मजबूत काली चाय के लिए उपभोक्ताओं की पसंद को बढ़ाया है।

जब भारत के असम क्षेत्र में 1823 में कैमेलिया साइनेंसिस असमिका चाय के पौधे का प्रकार पाया गया, तो भारत में काली चाय के उत्पादन ने 1800 के दशक में अपनी अगली वृद्धि का अनुभव किया। बोल्ड ब्लैक चाय के शौकीनों को इस किस्म से सबसे ज्यादा फायदा होगा। इसके तुरंत बाद, ब्रिटिश बसने वालों ने भारत के दार्जिलिंग जिले में चाय बागानों की स्थापना शुरू कर दी। भारतीय प्रकार की काली चाय उस समय इंग्लैंड को निर्यात की जाती थी जब भारत एक ब्रिटिश क्षेत्र था।

भारत में काली चाय बनाने वाली कंपनी में प्रसंस्करण प्रक्रिया

ब्लैक चाय को दो तरीकों से प्रोसेस किया जाता है, जिन्हें नीचे समझाया गया है:

रूढ़िवादी: इस पद्धति में चाय की पत्तियों को पूरी तरह से या आंशिक रूप से तोड़ा जाता है, जिसमें अन्य तरीकों की तुलना में काफी अधिक समय लगता है। ऑक्सीकरण शुरू करने के लिए, चाय की पत्तियों को बगीचे से अलग-अलग तरीकों से रोल करके कुचल दिया जाता है, जहां नमी कम हो जाती है। इसके बाद, ऑक्सीकरण को रोकने के लिए आग का उपयोग किया जाता है, और अंत में, चाय की पत्तियों को अंतिम चरण में गुणवत्ता के अनुसार क्रमबद्ध किया जाता है।

गैर-रूढ़िवादी: चाय बनाने की इस त्वरित विधि में, चाय की पत्तियों को बारीक काटकर काली चाय का एक बैच बनाने के लिए तुरंत ऑक्सीकरण किया जाता है जो मजबूत और सुसंगत है। व्यावसायिक चाय बैग, जो खुली पत्ती वाली चाय से अधिक लोकप्रिय हैं, कटे हुए टुकड़ों को आसानी से समायोजित कर सकते हैं।

भारत में सबसे प्रतिष्ठित काली चाय निर्माता से काली चाय खरीदना

यदि आप सबसे ताज़ी स्वाद चाहते हैं तो मान्यता प्राप्त भारतीय काली चाय उत्पादकों की सूचि में से एलेक्सा चाय से अपनी काली चाय खरीदना सुनिश्चित करें। बॉक्स पर, हम स्पष्ट रूप से बताते हैं कि हम कैसे तैयार करते हैं, टीम को कैसे पैक करते हैं और इसे कैसे बनाना है।

यदि आप इसे लंबे समय तक रखेंगे तो काली चाय खराब नहीं होगी, हालांकि यह बासी स्वाद ले सकती है। ऑक्सीडाइज्ड ब्लैक चाय की शेल्फ लाइफ नाजुक ग्रीन चाय की तुलना में अधिक होती है। कई काली चाय एक ठंडी, सूखी जगह में एक एयरटाइट कंटेनर में एक से दो साल तक रख सकते हैं। मसालों और पेंट्री की वस्तुओं का उपयोग करते समय सावधान रहें क्योंकि वे चाय की पत्तियों को स्वाद प्रदान कर सकते हैं।

एलेक्सा चाय |भारत में शीर्ष अग्रणी ब्लैक चाय निर्माण कंपनी

एलेक्सा चाय में हम उत्साही चाय उपभोक्ताओं की “चाय” के एक गर्म कप की इच्छा को पहचानते हैं जो स्वाद में उतनी ही स्वादिष्ट होती है जितनी इसकी महक। भारतीय चाय के इतिहास की गहराई को जानते हुए, हम असाधारण चाय के स्वाद की पेशकश करने का प्रयास करते हैं जो दुनिया भर के चाय उपभोक्ताओं को गुणवत्ता और ताज़ा स्वाद दे सके।

हम मुख्य रूप से गुणवत्ता पर जोर देने के लिए अपनी विनिर्माण सुविधा का उल्लेख करते हैं। जैविक असम चाय, काली चाय, सीटीसी चाय आदि की गुणवत्ता निर्माण के सभी चरणों का सावधानीपूर्वक निरीक्षण कर रही है। हमारा संपूर्ण परीक्षण सुनिश्चित करता है कि चाय उच्चतम गुणवत्ता की है और पैकेजिंग शैक्षिक और उच्चतम गुणवत्ता वाली है।

ग्राहकों की मांग में वृद्धि को पूरा करने की हमारी क्षमता हमें उनका भारत में पसंदीदा चाय निर्माता बनने में योगदान देती है। हम बहुत सारे थोक उत्पाद रखते हैं जो स्टॉक में हैं। सरल शिपमेंट पहचान के लिए सभी उत्पादों को बड़े करीने से विभिन्न श्रेणियों में व्यवस्थित किया गया है।

हम अपने वादे निभाते हैं, और यह भुगतान को आसान बनाने के लिए उठाए गए कदमों के साथ-साथ प्रतिष्ठित रसद प्रदाताओं के साथ हमारी संबद्धता में स्पष्ट है। हम अपने ग्राहकों की सटीक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए व्यावसायिक योजनाएँ और नीतियां बनाते हैं। यह हमें अपने ग्राहकों का दिल जीतने के एक कदम और करीब ले जाता है।

एलेक्सा चाय क्यों चुनें?

  • हम एक नैतिक कंपनी हैं जो निष्पक्ष रूप से व्यापार करती है।
  • हमारे व्यवसाय के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों भुगतान विधियां स्वीकार्य हैं। यह मिलनसार भुगतान रणनीति ग्राहकों के लिए वित्तीय लेनदेन को आसान बनाने में मदद करती है।
  • हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली उत्पाद श्रृंखला को विकसित करने के लिए, हमारी कंपनी इकाई प्रीमियम सामग्री का उपयोग करती है।
  • प्रतिष्ठित रसद फर्मों की सहायता से, हम लगातार समय पर चीजें वितरित करते हैं।
  • चाय के रूप में मूल्य सुनिश्चित करने के लिए, उत्पाद लाइन विभिन्न सुरक्षा और गुणवत्ता कारकों पर निर्भर करती है।

सम्पर्क करने का विवरण

नाम: एलेक्सा चाय

पता: एससीओ – 75, पहली मंजिल, सेक्टर – 12, पंचकुला 134115

फोन नंबर: 1-800-1802-167

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *