भारत में चाय की फ्रेंचाइजी लागत – भारत में दिन की शुरुआत एक कप चाय से होती है। भारतीय जीवित रहने के लिए इसी पेय पर निर्भर हैं। चाय कैफे भारतीयों के लिए “चाय” पीते हुए चैट करने के लिए लोकप्रिय स्थान हैं, जो उन्हें निवेशकों के लिए बुद्धिमान वित्तीय निर्णय लेने के लिए आदर्श स्थान बनाते हैं। भारत में चाय फ्रैंचाइजी की कीमत जानने के लिए एलेक्सा टी से जुड़ें। अगर आप चाय के ब्रांड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको चाय की फ्रेंचाइजी की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

भारत में चाय की फ्रेंचाइजी लागत

देश में हर साल 837,000 टन चाय की खपत होती है। पेय पदार्थों की इतनी अधिक खपत के साथ, चाय फ्रैंचाइज़िंग एक बहुत ही आकर्षक व्यवसाय बनता जा रहा है। तथ्य यह है कि एक चाय फ़्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए कम पूर्वापेक्षाएँ होती हैं, जो इसे एक लाभदायक व्यवसाय अवधारणा बनाती है। भारत में, फ्रैंचाइज़िंग व्यवसाय अवधारणा का उपयोग करने वाले कई चाय ब्रांड हैं। ऐसा ही एक ब्रांड, एलेक्सा टी, समान विचारधारा वाले उद्यमियों के लिए आकर्षक फ्रैंचाइजी संभावनाएं प्रदान करता है।

चाय के क्या फायदे हैं?

यह कोई रहस्य नहीं है कि चाय पीना आपके लिए अच्छा होता है। चाय पारंपरिक चिकित्सा का एक अभिन्न अंग रही है और कई एशियाई देशों में इसे इलाज के रूप में माना जाता है। चाय पीने के फायदे बीमार होने पर बेहतर महसूस करने से कहीं आगे जाते हैं। चाय के फायदे इस प्रकार हैं –

हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करता है

चाय पीने से हृदय रोग और रक्त के थक्कों जैसे प्रमुख हृदय रोगों के विकास की संभावना बहुत कम हो सकती है। चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो धमनी के ऊतकों को शांत करने में मदद करते हैं।

ऊर्जा को बढ़ाता है

ग्रीन चाय में मौजूद कैफीन की थोड़ी मात्रा ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। इसकी कम कैफीन सामग्री के कारण, ग्रीन चाय उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो कैफीन का सेवन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

वजन घटाने को बढ़ावा देना

अपने केमिकल मेकअप के कारण ग्रीन चाय वजन घटाने में तेजी ला सकती है। कहा जाता है कि ग्रीन चाय में मौजूद अमीनो एसिड शरीर में जमा फैट को बर्न करता है।

मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करता है

तनाव के स्तर को कम करने और तंत्रिका संबंधी रोग के जोखिम को कम करने के लिए नियमित चाय का उपयोग दिखाया गया है। ग्रीन चाय के सेवन ने मस्तिष्क रोग के कारण होने वाली संज्ञानात्मक हानि से बचाने की क्षमता भी दिखाई है।

ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है

चाय का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और टाइप 2 मधुमेह जैसी स्थितियों को रोकने या उनका इलाज करने में मदद कर सकता है। भोजन के बाद, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए काली चाय का प्रदर्शन किया गया है।

पाचन में सहायक

चाय पाचन में सहायता करती है और मतली, पेट खराब और दस्त सहित विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। अदरक की चाय चीन और भारत में पेट की परेशानी के लिए एक पारंपरिक हर्बल उपचार है।

भारत में चाय फ्रेंचाइजी लागत क्या है?

एलेक्सा टी फ्रेंचाइजी को लॉन्च करने के लिए आवश्यक कुल निवेश 2 लाख है। पूर्ण स्टार्ट-अप किट, जिसमें चल उपकरण और फर्म को लॉन्च करने के लिए प्रारंभिक स्टॉक शामिल है, में फ़्रैंचाइज़ी शुल्क और विपणन शुल्क भी शामिल है। लाभ मार्जिन 40% और 80% के बीच हो सकता है। सामान्य पेबैक का समय पांच से दस महीने के बीच होता है। व्यवसाय चलाने के लिए, फ़्रैंचाइजी के पास 2 कर्मचारी होने चाहिए जो ब्रांड-प्रदत्त प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

एलेक्सा टी | भारत में शीर्ष चाय फ्रेंचाइजी कंपनी

भारत दुनिया का सबसे बड़ा चाय पीने वाला देश है। वास्तव में, चाय पानी के ठीक बाद दुनिया में दूसरा सबसे लोकप्रिय पेय है। एलेक्सा टी दुनिया में चाय का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। भारत में सबसे प्रसिद्ध चाय फ़्रैंचाइज़ी कंपनियों में से एक, एलेक्सा चाय वितरण का एक नेटवर्क संचालित करती है जहां यह सस्ती कीमतों पर विभिन्न प्रकार की चाय प्रदान करती है। ब्रांड द्वारा उपयोग किए जाने वाले वास्तविक स्वाद और विशिष्ट सामग्री इसे अलग करती है।

एलेक्सा टी बेहतरीन चायपत्ती से चाय बनाती है। प्रत्येक मिश्रण विशेष रूप से एक सच्चे चाय पीने के अनुभव को जगाने और आपकी चाय की लत और प्यार को संतुष्ट करने के लिए बनाया गया है। दार्जिलिंग, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मणिपुर, कर्नाटक, राजस्थान, पांडिचेरी, तमिलनाडु, दिल्ली, हरियाणा और ओडिशा में 500 से अधिक एलेक्सा चाय फ्रेंचाइजी स्थान हैं। कंपनी भारत के और क्षेत्रों में फ्रेंचाइजी खोलने वाली है।

सम्पर्क करने का विवरण

नाम: एलेक्सा चाय

पता: एससीओ – 75, पहली मंजिल, सेक्टर – 12, पंचकुला 134115

फोन नंबर: 1800-1802-167

शीर्ष संबंधित कीवर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *