भारत में शीर्ष 10 चाय ब्रांड – क्या दिमाग को आराम देने के लिए एक गर्म कप चाय से ज्यादा ताज़ा कुछ है? खैर, भारतीय कभी भी चाय पसंद करते हैं चाहे वह ऑफिस की छुट्टी हो, नाश्ते के बाद, या जैसा व्यक्ति चाहता है। उत्तर से दक्षिण और पूरब से पश्चिम तक चाय की तलब दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। वास्तव में, भारत सबसे बड़ा चाय उत्पादक है। चूंकि चाय की बहुत मांग है इसलिए हमने आपको भारत में शीर्ष 10 चाय ब्रांडों के बारे में जानकारी प्रदान करने का निर्णय लिया है।

भारत में शीर्ष 10 चाय ब्रांड

दार्जिलिंग और असम दो सबसे अच्छे स्थान हैं जो पूरे भारत में सर्वश्रेष्ठ चाय उत्पादन के लिए जाने जाते हैं। असम की चाय अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है, जबकि दार्जिलिंग की चाय अपने इत्र के लिए प्रसिद्ध है। चूंकि इस देश में इतनी उच्च गुणवत्ता वाली चाय का उत्पादन होता है, इसलिए यह स्वाभाविक है कि स्थानीय लोग इस स्फूर्तिदायक पेय को पसंद करते हैं।

भारत में चाय की मांग

आम भारतीय बिना चाय के अपने दिन की शुरुआत करने की कल्पना भी नहीं कर सकता। भारत देश में चाय के शीर्ष उत्पादकों में से एक है। भारत में, चाय का घरेलू बाजार 12500 करोड़ से अधिक है।

नतीजतन, यह स्पष्ट है कि भारत घरेलू और वैश्विक दोनों बहुराष्ट्रीय निगमों के सबसे अच्छे और सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों का घर है।

भारत में शीर्ष 10 चाय ब्रांडों की सूची

इसलिए, यदि आप चाय के लिए अपनी प्यास को संतुष्ट करना चाहते हैं और भारत में प्रसिद्ध चाय ब्रांडों या स्वस्थ ग्रीन टी ब्रांडों की खोज कर रहे हैं, तो इन सभी शीर्ष 10 चाय ब्रांडों पर एक नज़र डालें। ये भारतीय चाय कंपनियां वास्तव में आपकी अच्छी सेवा करेंगी।

1.एलेक्सा चाय

भारत में चाय की अग्रणी निर्माता एलेक्सा टी है। मूल्य वर्धित स्वादिष्ट चाय के लिए बाजार के अंतर को भरने के लिए जिसे साफ किया गया है और स्रोत पर पैक किया गया है, हम, चाय के शौकीन और उत्साही के रूप में, इसे बंद करने के लिए काम कर रहे हैं। चूंकि हमारा मानना है कि प्रामाणिक भारतीय चाय का संरक्षण किया जाना चाहिए, इसलिए हम उनकी शुद्धता और मौलिकता को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं।

Alexa tea

हमारे उत्पादन कर्मचारी कभी भी किसी एक मूल की चाय को किसी अन्य मूल की चाय के साथ नहीं मिलाते हैं। इसलिए आपको केवल पैशन ऑफ प्योरिटी ही मिलेगी। हमारे द्वारा उत्पादित शुद्ध दार्जिलिंग ब्लैक, दार्जिलिंग ग्रीन, दार्जिलिंग व्हाइट, असम, नीलगिरी और कांगड़ा चाय शुद्धता की इच्छा से बनाई गई हैं। हम वैश्विक पेटू चाय उद्योग के लिए विशेष चाय, स्वाद वाली चाय और हर्बल इन्फ्यूजन का उत्पादन भी करते हैं।

सम्पर्क करने का विवरण

नाम: एलेक्सा चाय

पता: एससीओ – 75, पहली मंजिल, सेक्टर – 12, पंचकुला 134115

फोन नंबर: 1-800-1802-167

2.लिप्टन चाय

हालाँकि, यह लोकप्रिय वैश्विक चाय ब्रांड अब यूनिलीवर के स्वामित्व में है और यह भारत के सबसे प्रसिद्ध चाय उत्पादकों में से एक है। यह 100 से अधिक देशों में आसानी से उपलब्ध है। कंपनी विभिन्न प्रकार के किफायती लेकिन ऊर्जावान चाय उत्पाद बनाती है।

Lipton Tea

इसे भारत के शीर्ष ग्रीन टी ब्रांड के रूप में भी जाना जाता है। अपनी बेहतर गुणवत्ता वाली ग्रीन टी के कारण, इस कंपनी को अधिकांश स्वास्थ्य और फिटनेस प्रेमियों द्वारा पसंद किया जाता है। लिप्टन येलो लेबल और लिप्टन आइस्ड टी दो अन्य प्रमुख चाय किस्में हैं जो कंपनी द्वारा उत्पादित की जाती हैं।

3. पताका चाय

वर्ष 2000 में, पटाका समूह ने पहली बार पटाका चाय को भारतीय बाजार में पेश किया। भारत दुनिया की सबसे अच्छी मजबूत चाय का उत्पादन करता है। इस नए चाय व्यवसाय की मदद से, भारत के अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोकप्रियता बढ़ रही है। यह भारत में एक महंगा चाय ब्रांड नहीं है।

Pataka Tea

पटाका प्रीमियम डस्ट टी और पटाका प्रीमियम लीफ टी वे प्रमुख किस्में हैं जिन्हें यह कंपनी बेचती है।

4. वाघबकरी भारतीय चाय

अहमदाबाद में आधार के साथ गुजरात टी प्रोसेसर्स एंड पैकर्स लिमिटेड के प्रीमियम चाय ब्रांडों में से एक वाघबकरी है। यह भारत में तीसरी सबसे बड़ी चाय निर्माता है और पूरे देश में चाय को पैक और प्रोसेस करती है। इस चाय की विशेषताएं वास्तव में मजबूत स्वाद और भारत में सबसे अच्छी चाय का स्वाद हैं। यह आपकी सुबह या शाम की चाय के घंटे के लिए एक बढ़िया विकल्प है। चाय के लिए आपकी भूख को चाय से बहुत जरूरी पंच मिलेगा।

 वाघ बकरी टी

वाघबकरी द्वारा बनाए गए टी बैग्स, इस ब्रांड के तीन मुख्य चाय स्वाद शुद्ध दार्जिलिंग टी, सीटीसी टी और ग्रीन टी हैं। यह अपनी स्वादिष्ट मसाला चाय के कारण आंशिक रूप से चाय पाउडर का एक प्रसिद्ध ब्रांड है। यह मसालों और चाय पाउडर का मिश्रण है।

5. टेटली इंडियन टी

वर्ष 1837 में, भाइयों जोसेफ और एडवर्ड टेटली ने इस गैर-मादक पेय निर्माण व्यवसाय की स्थापना की। अब टेटली का स्वामित्व टाटा ग्लोबल बेवरेजेज के पास है, जो 30 से अधिक देशों में विभिन्न प्रकार की सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली चाय बेचती है। स्वाद बनाए रखने वाले भारत में सबसे अच्छे टी बैग बनाने के लिए प्रसिद्ध है। आप रोजाना एक कप काली चाय की इच्छा करेंगे।

Tetley Indian Tea

यह शीर्ष चाय ब्रांडों में से एक में आता है। कोलकाता स्थित टाटा चाय ब्रांड विभिन्न प्रकार के स्वादों में आइस टी प्रदान करते हैं, जिसमें मिंट इन्फ्यूजन, लेमन ट्विस्ट, जिंजर ज़िंग और एलोवेरा के साथ ग्रीन टी शामिल हैं।

6. ताजमहल चाय

ताजमहल, जैसा कि ब्रुक बॉन्ड द्वारा पेश किया गया था, चार दशकों से भारत की शीर्ष प्रीमियम चाय है। नतीजतन, इसे अक्सर ब्रुक बॉन्ड ताजमहल चाय के रूप में जाना जाता है। कंपनी ने भारतीय चाय उद्योग में क्रांति ला दी। भारत में, उन्होंने देश के पहले टी बैग्स, इंस्टेंट टी और डेजर्ट टी की शुरुआत की। कई प्रसिद्ध हस्तियों और मशहूर हस्तियों ने इस तरह की चाय का समर्थन किया है। यही कारण है कि यह भारत के सबसे महंगे चाय ब्रांडों में से एक है।

The Taj Mahal

कैफीन की लत के लिए एक असाधारण चाय मिश्रण बनाने के लिए, भारत में सबसे अच्छी और दुर्लभ चाय की पत्तियों को सुखाया, संग्रहीत और एक साथ मैश किया जाता है। चाय के शौकीन जो प्रीमियम चाय ब्रांड की सराहना करते हैं, उनके लिए चाय में यह सही विकल्प है। साथ ही ताजमहल की चाय के लिए चाय पाउडर चढ़ाया जाता है।

7. टाटा चाय

भारत में अग्रणी चाय ब्रांडों में से एक की स्थापना 1964 में हुई थी और यह टाटा समूह का एक प्रभाग है जिसे टाटा ग्लोबल बेवरेजेज कहा जाता है। टाटा टी वर्तमान में देश के चाय उत्पादन और वितरण का सबसे बड़ा प्रतिशत रखती है। नतीजतन, यह भारत की सबसे बड़ी चाय कंपनी है। इसमें कोई शक नहीं है कि यह भारत में सबसे पसंदीदा चाय ब्रांडों में से एक है।

Tata Tea

यह चाय कंपनी भारत में कई प्रकार की चाय की किस्में पेश करती है, जिनमें टाटा ताज़ा, टाटा गोल्ड, टाटा प्रीमियम, टाटा अग्नि आदि शामिल हैं।

8. समाज चाय

हसमुखराई एंड कंपनी 1933 में भारत में सबसे बड़ी चाय का उत्पादन करने के लक्ष्य के साथ चाय उद्योग में शामिल हो गई। यह मुंबई की एक कंपनी है जो टी बैग या टी पाउडर के रूप में चाय बनाती है। सोसायटी चाय अब अपने उल्लेखनीय स्वाद और सुगंध के कारण एक शीर्ष भारतीय और अंतरराष्ट्रीय चाय ब्रांड है।

Society Tea logo

समाज चाय और चाय आधारित पेय विभिन्न प्रकार के स्वादों में आते हैं, जिनमें दार्जिलिंग चाय, असम सीटीसी चाय, धूल चाय और पत्ती चाय शामिल हैं। नतीजतन, चाय प्रेमियों के पास चुनने के लिए इस ब्रांड के कई विकल्प हैं। यदि आप भारत में उच्चतम गुणवत्ता वाली चाय की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा दांव है।

9. डंकन चाय ब्रांड

डंकन्स टी लिमिटेड द्वारा, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत में स्थापित एक संगठन, डंकन की चाय को बढ़ावा दिया जाता है। 150 से अधिक वर्षों के लिए, डंकन्स टी ब्रांड ने भारतीय बाजार में सेवा की है। उत्तर बंगाल, भारत में, निगम के पास 14 चाय बागान हैं जो दार्जिलिंग और हिमालय की तलहटी में 8000 हेक्टेयर से अधिक भूमि में फैले हुए हैं।

Duncans Tea Ltd

डंकन की इन लोकप्रिय किस्मों में दार्जिलिंग, प्रीमियम गोल्ड कप, सीटीसी डस्ट और डबल डायमंड प्रीमियम सीटीसी चाय शामिल हैं।

10. ऑर्गेनिक इंडिया तुलसी ग्रीन टी

इस तथ्य के बावजूद कि कई लोग दूध वाली चाय पीने का आनंद लेते हैं, डॉक्टर आमतौर पर इसके खिलाफ सलाह देते हैं। उनके लिए, निस्संदेह यह भारत के शीर्ष चाय ब्रांडों में से एक है।

Organic India Tea

निष्कर्ष

आज की चर्चा में हमने विभिन्न प्रकार के चाय प्रेमियों को ध्यान में रखते हुए शीर्ष चाय ब्रांडों के बारे में विस्तृत और विश्वसनीय जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारी दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *