भारत में चाय के प्रकार –  चाय कई स्वादों और रंगों में उपलब्ध एक आनंददायक पेय है। चाय के प्याले की गर्माहट उसके चारों ओर लिपटी उंगलियों से उसे पीने वाले की आत्मा तक फैलती है। क्या आपको चाय पीने में मजा आता है? तब भारत में विभिन्न प्रकार की चाय ने आपका ध्यान अपनी ओर खींचा होगा। चाय का सेवन कई स्वास्थ्य लाभों से भी जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, यह एक स्वादिष्ट जटिल पेय है जिसने कई संस्कृतियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Types Of Tea In India

भारत में हर साल एक अरब किलोग्राम तक चाय का उत्पादन होता है। परिणामस्वरूप, भारत दुनिया का अग्रणी चाय उत्पादक और चौथा सबसे बड़ा चाय निर्यातक है। शीर्ष तीन में केन्या, चीन और श्रीलंका हैं। भारत में चाय इतनी बड़ी वस्तु है कि सभी पहलुओं की निगरानी के लिए एक बोर्ड का गठन किया गया था। बड़ी मात्रा में चाय का उत्पादन करने के अलावा, भारत बड़ी मात्रा में पेय पदार्थ का उपभोग करता है। दुनिया भर में पी जाने वाली चाय की कुल मात्रा का कम से कम 19% खपत देश में होती है। वास्तव में, भारत में उत्पादित 76% से अधिक चाय की खपत मूल देश में की जाती है।

For Read in English

भारत में चाय के प्रकार

कैमेलिया साइनेंसिस एक पौधा है जिसकी पत्तियों और पत्ती की कलियों का उपयोग सभी प्रकार की चाय बनाने के लिए किया जाता है। यह पूर्व, दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी है, लेकिन अब इसकी खेती दुनिया भर में उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय स्थानों में की जाती है। कैमेलिया सिनेंसिस बनाम सिनेंसिस और कैमेलिया सिनेंसिस बनाम एसामिका भारत में टी के दो सबसे आम प्रकार हैं। चाय को आम तौर पर उनके प्रसंस्करण के तरीके के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। व्यापक स्पेक्ट्रम में,. चाय कम से कम छह किस्मों में आती है: सफेद, पीली, हरी, ऊलोंग (या वूलोंग), काली (चीन में लाल चाय के रूप में जानी जाती है), और पोस्ट-किण्वित चाय। हालाँकि, चाय के क्षेत्र में जो दिखता है उससे कहीं अधिक है। तो, आइए उनके बारे में और जानें।

1. काली चाय

काली चाय, जो ऊलोंग, हरी और सफेद चाय की तुलना में अधिक ऑक्सीकृत होती है, भारत में चाय का सबसे लोकप्रिय रूप है। सामान्य तौर पर, काली चाय का स्वाद कम ऑक्सीकृत चाय की तुलना में अधिक तीव्र होता है। काली चाय के लिए सीटीसी (क्रश, टियर, कर्ल) या ऑर्थोडॉक्स प्रसंस्करण का उपयोग किया जाता है। मध्यम और निम्न श्रेणी की पत्तियों से निरंतर गहरे रंग के साथ उच्च गुणवत्ता वाली पत्तियां बनाने के लिए सीटीसी प्रक्रिया कुशल और सफल है।

रूढ़िवादी प्रसंस्करण हाथ से या मशीन द्वारा किया जाता है। उच्च गुणवत्ता वाली चाय हाथ से संसाधित की जाती है। जबकि रूढ़िवादी प्रसंस्करण में उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाएं चाय के प्रकार के आधार पर भिन्न होती हैं, प्रसंस्करण का यह रूप उत्कृष्ट श्रेणी की ढीली चाय का उत्पादन करता है जो कई प्रशंसक चाहते हैं। काली चाय कई सालों तक अपना स्वाद बरकरार रखती है।

2. हरी चाय

हरी चाय कैमेलिया साइनेंसिस की पत्तियों से बनाई जाती है जिन्हें प्रसंस्करण के दौरान थोड़ा ऑक्सीकरण प्राप्त हुआ है। हरी चाय की उत्पत्ति चीन में हुई, हालाँकि यह कई एशियाई सभ्यताओं से जुड़ी हुई है। ग्रीन टी के अर्क का उपयोग अब विभिन्न प्रकार के पेय, स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों, पोषण संबंधी पूरक और कॉस्मेटिक उत्पादों में किया जाता है।

ग्रीन टी की कई विविधताएँ हैं जो उन देशों में विकसित की गई हैं जहाँ इसकी खेती की जाती है। बढ़ती परिस्थितियों, बागवानी, उत्पादन प्रक्रियाओं और कटाई के समय में अंतर के कारण, ये प्रकार काफी भिन्न हो सकते हैं।

3. ऊलोंग चाय

ओलोंग चाय (कैमेलिया साइनेंसिस) एक पारंपरिक चीनी चाय है जो एक अनूठी प्रक्रिया द्वारा निर्मित होती है जिसमें तेज धूप में सूखना और कर्लिंग और ट्विस्टिंग से पहले ऑक्सीकरण शामिल है। अधिकांश ओलोंग चाय, विशेष रूप से उच्च श्रेणी की चाय, अलग-अलग चाय पौधों की किस्मों का उपयोग करती हैं जिनका उपयोग केवल कुछ प्रकार के लिए किया जाता है। प्रकार और उत्पादन के तरीके के आधार पर, ऑक्सीकरण की डिग्री 8 से 85% तक हो सकती है। ओलोंग चाय दक्षिण चीनी चाय प्रेमियों और दक्षिण पूर्व एशिया में चीनी प्रवासियों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है।

4. सफेद चाय

सफेद चाय एक हल्की ऑक्सीकृत चाय है जिसकी खेती और संग्रह बड़े पैमाने पर चीन में किया जाता है, खासकर फ़ुज़ियान और झेजियांग प्रांतों में। अब यह ताइवान, भारत, उत्तरी थाईलैंड और पूर्वी नेपाल में उगाया जाता है। चीनी कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की कलियों और पत्तियों का उपयोग सफेद चाय बनाने के लिए किया जाता है। ऑक्सीकरण और अतिरिक्त चाय प्रसंस्करण से बचने के लिए, पत्तियों और कलियों को हल्के ढंग से संसाधित करने से पहले प्राकृतिक धूप में सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है।

“सफ़ेद चाय” शब्द का तात्पर्य चाय के पौधे की खुली कलियों पर मौजूद पतले चांदी-सफ़ेद बालों से है, जो पौधे को सफ़ेद रंग का रूप देते हैं। पेय स्वयं हल्का पीला है, सफ़ेद या रंगहीन नहीं।

5. किण्वित चाय

किण्वित चाय वह चाय होती है जो कई महीनों से लेकर कई वर्षों तक खुली हवा में किण्वित होती है। जब चाय हवा में माइक्रोफ्लोरा, नमी और ऑक्सीजन के संपर्क में आती है, तो यह ऑटो-ऑक्सीकरण, किण्वन और संभावित रूप से चाय में कुछ पुन: सक्रिय ऑक्सीडेटिव एंजाइमों के माध्यम से आगे ऑक्सीकरण से गुजरती है। इससे चाय की खुशबू बदल जाती है और अक्सर उसका स्वाद नरम हो जाता है, पहले कसैले या कड़वे चाय को गाढ़े और बेस्वाद मुंह वाले स्वाद और स्वाद वाले उत्पादों में बदल देता है।

6. पीली चाय

पीली चाय आम तौर पर एक अनोखी चाय से जुड़ी होती है जो हरी चाय के समान ही बनाई जाती है, लेकिन धीमी सूखने वाली अवस्था के साथ जिसमें नम चाय की पत्तियों को आराम करने और पीले होने की अनुमति दी जाती है। चाय में पीला-हरा रंग और एक विशिष्ट सुगंध होती है जो सफेद और हरी चाय दोनों से भिन्न होती है।

यदि चाय को अतिरिक्त जड़ी-बूटियों से तैयार किया जाता है, तो इसकी सुगंध को गलती से काला समझा जा सकता है, लेकिन पीली, हरी और सफेद चाय के स्वाद में अभी भी समानताएं हैं। यह शाही दरबार में परोसी जाने वाली उच्च गुणवत्ता वाली चाय को भी संदर्भित कर सकता है, हालाँकि, यह शाही तौर पर परोसी जाने वाली किसी भी प्रकार की चाय पर लागू हो सकता है।

ले लेना 

एलेक्सा टी भारत की सबसे बड़ी चाय निर्माता कंपनी है। चाय के प्रशंसकों और उत्साही लोगों के रूप में, हमारा लक्ष्य मूल्यवर्धित स्वादिष्ट चाय के लिए बाजार की कमी को दूर करना है जिसे स्रोत पर साफ और पैक किया गया है। हम असली भारतीय चाय की शुद्धता और प्रामाणिकता बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि उन्हें संरक्षित किया जाना चाहिए।

हमारा विनिर्माण दल कभी भी एक मूल की चाय को दूसरे मूल की चाय के साथ नहीं जोड़ता है। परिणामस्वरूप, आपको केवल पवित्रता का जुनून प्राप्त होगा। हम शुद्धता के जुनून के साथ शुद्ध दार्जिलिंग ब्लैक, दार्जिलिंग ग्रीन, दार्जिलिंग व्हाइट, असम, नीलगिरि और कांगड़ा चाय बनाते हैं। इसके अलावा, हम भारत में चाय की सभी किस्मों का निर्माण करते हैं, जिसमें दुनिया भर में स्वादिष्ट चाय व्यवसाय के लिए विशेष चाय, स्वाद वाली चाय और हर्बल इन्फ्यूजन शामिल हैं।

सम्पर्क करने का विवरण

नाम: एलेक्सा टी

पता: एससीओ – 75, पहली मंजिल, सेक्टर – 12, पंचकुला 134115

फ़ोन नंबर: 1-800-1802-167

You can also Search

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *