प्रत्येक चाय प्रेमी के बारे में शीर्ष 10 तथ्य– बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत या अंत चाय से करते हैं और अच्छे कारण के लिए – यह आरामदायक, स्वादिष्ट है, और विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ अच्छी तरह से मेल खाती है। यह पेय सदियों से मौजूद है और कॉफी के लिए कैफीनयुक्त प्रतिस्थापन भी प्रदान करता है। अध्ययन न केवल चाय के संभावित स्वास्थ्य लाभों को साबित करते हैं, बल्कि किसी अन्य पेय की तुलना में इस पेय में विविधता भी है। 3,000 से अधिक विशिष्ट किस्मों के साथ, यह वास्तव में हर किसी के लिए एक उत्कृष्ट कृति है।

प्रत्येक चाय प्रेमी के बारे में शीर्ष 10 तथ्य

एक बार जब आपको घर पर चाय बनाने की आदत पड़ जाएगी तो आप कभी बाहर चाय पीने नहीं जाना चाहेंगे। तापमान, पानी और परोसने के आकार जैसे कुछ कारकों को ध्यान में रखते हुए, आप अपनी रसोई में ही अपनी शैली में एक आदर्श कप बना सकते हैं। विशिष्ट पत्तियों को अपने स्वयं के पकने के समय की आवश्यकता होती है, इसलिए अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

आपके लिए कौन सा प्रकार सही है, इस पर विचार करने से लेकर विभिन्न प्रकार के स्वादों तक, जिन्हें आप चुन सकते हैं, दुनिया के सबसे सार्वभौमिक रूप से उपभोग किए जाने वाले पेय के बारे में स्वीकार करने और प्यार करने के लिए हमेशा बहुत कुछ होता है – पानी के अलावा, निश्चित रूप से! तो अपने पसंदीदा स्वाद का एक गर्म मग पकड़ें, सोफे पर आराम करें और इन अद्भुत तथ्यों का आनंद लें।

Table of Contents

प्रत्येक चाय प्रेमी के बारे में शीर्ष 10 तथ्य

1. सभी चायें एक जैसी नहीं बनाई जातीं

अधिकांश चाय (काली, हरी, ऊलोंग और सफेद) कैमेलिया साइनेंसिस पौधे से उत्पन्न होती हैं और कार्बनिक रूप से कैफीनयुक्त होती हैं। हर्बल चाय को सूखी जड़ी-बूटियों, फलों या कैमोमाइल या इचिनेसिया जैसे फूलों के साथ मिश्रित किया जाता है। लाल चाय, जो दक्षिण अफ़्रीकी पौधे से उत्पन्न होती है, भी एक व्यक्तिगत श्रेणी में है।

2. पानी का सही तापमान विविधता के अनुसार भिन्न-भिन्न होता है

हरी और सफेद चाय को 175 और 180 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच पानी की आवश्यकता होती है, जबकि मजबूत किस्म, काली, को 212 डिग्री फ़ारेनहाइट के उबलते पानी की आवश्यकता होती है।

3. पानी का प्रकार भी मायने रखता है

यह स्वीकार करते हुए कि क्या आपके नल के पानी को कठोर माना जाता है जिसका अर्थ है खनिजों की मात्रा अधिक है या नरम जिसका अर्थ है कि खनिजों की कमी है, महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह चाय के स्वाद को प्रभावित कर सकता है। यदि पानी बहुत कठोर है, तो आपको धात्विक स्वाद मिलेगा, जबकि बहुत नरम होने पर कड़वाहट आ सकती है। यदि आपके नल के पानी का स्वाद अच्छा नहीं है, तो उबालने से पहले इसे छानने का प्रयास करें।

4. आप कैफीन के स्तर को स्टीपिंग के माध्यम से नियंत्रित नहीं कर सकते

चाय को मजबूत बनाने के लिए, भिगोने का समय कम रखें। जितना अधिक आप खड़े होते हैं, अरुबिगिन्स नामक यौगिक पौधे से निकलते हैं और कैफीन के साथ मिल जाते हैं। इसके कारण, कैफीन को आपके मस्तिष्क के रिसेप्टर्स में प्रवेश करने में कठिनाई होती है। कम कैफीन के लिए, आपको तेजी से उबालना होगा, काढ़ा बाहर निकालना होगा और इसे फिर से भिगोना होगा। ऐसा करने से आप लगभग 80 प्रतिशत कैफीन कम कर देंगे।

5. जब भी संभव हो प्लास्टिक और धातु के बजाय कांच के चायदानी का उपयोग करें

प्लास्टिक और धातु के शराब बनाने वाले कंटेनर सबसे आम हानिकारक हैं क्योंकि वे मजबूत चाय के गुणों को अवशोषित कर सकते हैं और उन्हें अधिक संवेदनशील चाय में पेश कर सकते हैं। चमकता हुआ सिरेमिक या कांच चाय की एक विस्तृत श्रृंखला बनाने के लिए सही विकल्प हैं क्योंकि उनकी गैर-छिद्रपूर्ण सतह स्वाद-तटस्थ होती है।

6. कोशिश करें कि बहुत अधिक एडिटिव्स का उपयोग न करें

चाय की अपने आप में एक मजबूत बनावट होती है। चाय में सब कुछ डालने के बजाय, प्रामाणिक स्वाद का आनंद लेने के लिए कम योजक जोड़ना सबसे अच्छा है।

7. चाय गहराई से हाइड्रेटिंग होती है

चाय में काफी मात्रा में पानी होता है. बाहर का मौसम गर्म होने पर भी यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

8. ठंडी शराब बनाने से कड़वाहट कम हो जाती है

क्या आप कड़वा स्वाद बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं? ठंडा पकाना एक धीमी प्रक्रिया है जो अधिक पकने के कारण उत्पन्न होने वाली कड़वाहट के जोखिम को कम करती है। यह बहुत सारी ढीली पत्ती वाली चाय के लिए काम करता है, जिसमें ओलोंग और हर्बल शामिल हैं।

9. खुली चाय की पत्तियां पर्यावरण के लिए बेहतर होती हैं

हालाँकि टी बैग का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक है, कागज और प्लास्टिक आमतौर पर लैंडफिल में चले जाते हैं। हालाँकि, ढीली पत्ती वाली किस्मों के लिए कम पैकेजिंग की आवश्यकता होती है, जिससे कम अपशिष्ट उत्पन्न होता है – साथ ही पत्तियों को बायोडिग्रेड किया जा सकता है!

10. इसे खरीदने की तुलना में अपना खुद का शराब बनाना स्वास्थ्यवर्धक है

एक अध्ययन के अनुसार, दुकानों से खरीदी गई बोतल वाली चाय में घर पर बनी चाय की तुलना में कैंसर से लड़ने वाले उतने एंटीऑक्सीडेंट नहीं होते हैं। पेय पदार्थ निर्माता आमतौर पर सार्वजनिक उपभोग के लिए पेय को कम कड़वा बनाने के लिए चाय से पौष्टिक पॉलीफोनस को हटा देते हैं।

निष्कर्ष

चाय उपलब्ध सबसे किफायती पेय पदार्थों में से एक के रूप में सामने आती है। अधिकांश चाय किस्मों को घर पर तैयार करने पर प्रति सेवारत अनुमानित लागत तीन सेंट होती है। यहां तक कि सबसे विशिष्ट और विशेष चाय भी बजट-अनुकूल रहती है, जिसकी लागत प्रति सेवा लगभग दस सेंट से कम होती है। इसके अलावा, एक औंस चाय से 15 कप तक का उत्पादन हो सकता है, जो इसे बजट-अनुकूल विकल्प बनाता है।

प्रत्येक चाय प्रेमी के बारे में शीर्ष 10 तथ्यों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1। चाय बनाने की सबसे अच्छी विधि क्या है?

उत्तर। चाय बनाने का सबसे अच्छा तरीका घर पर ही है। अपनी खुद की शैली बनाएं और स्वाद जोड़ें तथा अपनी चाय को अपनी इच्छानुसार अनुकूलित करें।

You can also Search

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *