ग्रीन टी के शीर्ष लाभ – चाय हर भारतीय घर में एक महत्वपूर्ण पेय है। चाय को इतना अधिक पसंद किये जाने का कारण इसके औषधीय गुण, स्वास्थ्य लाभ, पुनर्चक्रण उपयोग और बहुत कुछ है।

बाजार में हर्बल चाय की तरह कई तरह की चाय उपलब्ध हैं। मसाला चाय, अदरक चाय और अन्य चाय, लेकिन उनमें से सबसे प्रसिद्ध है ग्रीन टी। हरी चाय का विज्ञापन फिटनेस प्रभावितों और मशहूर हस्तियों द्वारा किया गया है, और डॉक्टरों द्वारा भी इसकी सिफारिश की गई है। इस ब्लॉग में, हम ग्रीन टी के शीर्ष स्वास्थ्य लाभों पर एक नज़र डालेंगे।

आइए ग्रीन टी की रासायनिक संरचना का विश्लेषण करें

ग्रीन टी में यौगिकों की % उपस्थिति

 

फाइबर 26
रंगद्रव्य 2
फेनोलिक यौगिक 30
ऑक्सीकृत फेनोलिक यौगिक§ 0
खनिज 5
अन्य कार्बोहाइड्रेट 7
अमीनो एसिड 4
प्रोटीन 15
लिपिड 7

ग्रीन टी के शीर्ष लाभ
अगर हम नियमित रूप से ग्रीन टी पीने की दिनचर्या या आदत बना लें तो इसका फायदा दिखेगा, नहीं तो कभी-कभार चाय पीने से कोई फायदा नहीं होता।

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर
ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जिसे कैटेचिन कहा जाता है। हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट कई कारणों से महत्वपूर्ण होते हैं। वे हमारे शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और शरीर की सफाई प्रक्रिया में मदद करते हैं। हमारे शरीर के अंदर कई फ्री रेडिकल्स होते हैं जो हमें गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। ग्रीन टी में मौजूद यौगिक इनसे लड़ते हैं और हमारे शरीर को बीमार होने से बचाते हैं।

वज़न प्रबंधन
महीनों तक नियमित रूप से एक कप ग्रीन टी पीने से हमें अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी। जब हम हर भोजन के बाद ग्रीन टी पीते हैं, तो यह भोजन को जल्दी पचाने में मदद करती है और वसा जलाने में मदद करती है। ग्रीन टी में मौजूद यौगिक वजन संबंधी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। वे हमारे शरीर के चयापचय को बढ़ाने में भी मदद करते हैं जो वजन प्रबंधन में मदद करता है।

संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करें
संज्ञानात्मक कार्य मस्तिष्क से संबंधित हैं। इसमें तर्क शामिल है. सीखना, ज्ञान. नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से इन कार्यों में सुधार हो सकता है। ग्रीन टी में मौजूद यौगिक हमारे दिमाग में चमत्कार कर सकते हैं और हमें तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।

कैंसर से बचाव
ग्रीन टी में मौजूद यौगिक हमारे शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ सकते हैं। एक सर्वेक्षण से पता चला है कि कई देश जो नियमित रूप से हरी चाय पीते हैं उनमें कैंसर की दर कम है। वे फेफड़े, स्तन या यकृत कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है
ग्रीन टी पीने के लिए एक बेहतरीन पेय है। विभिन्न यौगिकों से भरपूर जो हमारे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। नियमित ग्रीन टी पीने से हमारी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है। रक्त शर्करा का स्तर मध्यम या निर्दिष्ट सीमा में होना चाहिए। यदि रक्त शर्करा का स्तर गड़बड़ा जाता है तो इसका हमारे शरीर पर लंबे समय में प्रभाव पड़ सकता है जो गंभीर हो सकता है। हर भोजन के बाद एक कप ग्रीन टी को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और यह आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कारिक काम करेगी।

लीवर सपोर्ट
लीवर हमारे शरीर के विभिन्न कार्यों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका स्वस्थ होना आवश्यक है ताकि हमारा शरीर अधिक प्रभावी ढंग से कार्य कर सके। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और अन्य यौगिकों से भरपूर होती है जो हमारे लीवर को स्वस्थ रहने में मदद करती है। नियमित रूप से ग्रीन टी को शामिल करने से लीवर के स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

जीवन काल बढ़ाता है
विश्व के नीले क्षेत्रों में हरी चाय को जीवन का अमृत माना जाता है। ब्लू जोन दुनिया के वे स्थान हैं जहां लोगों की औसत आयु दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक है। उदाहरणों में जापान का ओकिनावा नामक गांव, इटली का सार्डिनिया, कोस्टा रिचा, ग्रीस के कुछ स्थान आदि शामिल हैं। सर्वेक्षण इसलिए किया गया क्योंकि ब्लू जोन के लोगों के बारे में उन्हें जो चीजें मिलीं उनमें से एक यह थी कि वे नियमित रूप से हरी चाय का सेवन कर रहे थे। यह सबसे बड़ा उदाहरण है कि नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से आपकी उम्र बढ़ सकती है।

दंत स्वास्थ्य का समर्थन करता है
ग्रीन टी हमारे दांतों की सेहत को भी दुरुस्त कर सकती है। बैक्टीरिया हमारे दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ग्रीन टी के यौगिक और जीवाणुरोधी गुण खराब बैक्टीरिया को मार सकते हैं, हमारे दांतों को बेहतर बना सकते हैं और हमें कैविटी और अन्य बीमारियों से बचा सकते हैं। अपने आहार में नियमित रूप से ग्रीन टी शामिल करें और एक निश्चित अवधि के बाद आप अपने शरीर में सकारात्मक बदलाव देख सकते हैं।

निष्कर्ष
यह सब आदतें बनाने के बारे में है। यदि कोई अच्छी आदतें बना सकता है तो यह उसे लंबा और खुशहाल जीवन जीने में मदद कर सकता है। यह न केवल शेड्यूल में ग्रीन टी को शामिल करने के बारे में है, बल्कि नियमित व्यायाम करने, स्वस्थ भोजन करने और जीवन में बेहतर और स्वस्थ रिश्ते बनाने जैसी अन्य चीजों के बारे में भी है। ये सभी चीजें ग्रीन टी जितनी ही जरूरी हैं। एक चीज़ दूसरी चीज़ जोड़ती है. यदि हम ये बुनियादी बातें कर सकते हैं तो हम खुशी से रह सकते हैं, अपने जीवन में बेहतर निर्णय ले सकते हैं, अपने व्यक्तित्व में सुधार कर सकते हैं और अपने आसपास के लोगों के जीवन में भी सुधार कर सकते हैं।

एलेक्सा टी कंपनी एक चाय ब्रांड है जो देश में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली चाय बनाती है। वे देश के हर घर की सर्वोच्च पसंद हैं। असम और भारत के अन्य चाय राज्यों के चाय बागानों से ताज़ा हाथ से चुना गया, जिनकी मौसम की स्थिति सबसे अच्छी है और यह दुनिया के बेहतरीन चाय उत्पादकों में से एक है। एलेक्सा चाय के कई अलग-अलग स्वाद हैं

You can also Search

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *