भारत में मसाला चाय निर्माता – दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा चाय उत्पादक भारत है। महत्वपूर्ण भौगोलिक विशेषताओं के कारण, भारतीय चाय दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक के रूप में लोकप्रिय है। नतीजतन, भारत में मसाला चाय निर्माता ने चाय प्रसंस्करण सुविधाओं, चल रहे नवाचार, उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला और रणनीतिक बाजार विकास में महत्वपूर्ण निवेश किया है। इसके अतिरिक्त, वैश्विक चाय निर्यात का लगभग 10% भारत से आता है, जो इस कमोडिटी के शीर्ष 5 निर्यातकों में से एक है।

भारत में मसाला चाय निर्माता

भारत ने 2021 में कुल लगभग 687.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लिए चाय का निर्यात किया। असम और पश्चिम बंगाल देश के वार्षिक चाय उत्पादन का अधिकांश हिस्सा उत्पन्न करते हैं, जो 2021-22 में भारत के उत्तरी क्षेत्र में कुल का 83% होगा। असम घाटी और कछार असम के दो प्राथमिक चाय उगाने वाले क्षेत्र हैं। पश्चिम बंगाल में तीन मुख्य चाय उत्पादक क्षेत्र डुआर्स, तराई और दार्जिलिंग हैं।

चाय आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है

भारत में चाय पीना बुजुर्गों का सबसे अच्छा शगल है। रोजाना एक कप चाय पीने के क्या स्वास्थ्य लाभ हैं? अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें:-

शरीर को हाइड्रेट करता है

कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार चाय में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। भले ही ब्रू की हुई चाय में कैफीन होता है, लेकिन एक कप चाय आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट कर सकती है। यह केवल पीने के पानी की तुलना में जलयोजन के लिए अधिक प्रभावी माना जाता है।

दांतों की सड़न रोकता है

चाय में फ्लोराइड की मात्रा काफी होती है। अब, यह सर्वविदित है कि यह खनिज दांतों के इनेमल को बेहतर बनाने में मदद करता है, और चाय पीने से आप ऐसा कर सकते हैं। तथ्य यह है कि यह दाँत क्षय को रोक सकता है एक और प्लस है।

कम वसा वाली सामग्री

चाय दो तरह से फायदेमंद होती है। शुरू करने के लिए यह शीतल पेय के लिए आदर्श पेय विकल्प है। इसलिए, यदि आप आमतौर पर खाने के बाद डाइट सोडा या ठंडे पेय पदार्थ पीते हैं, तो चाय पर स्विच करने का प्रयास करें। दूसरा, यह प्रचलित है कि चाय पीने से तेजी से कैलोरी बर्न होती है और फैट टूटता है। नतीजतन, आपका शरीर अंततः आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से कम कैलोरी को अवशोषित करता है।

कैंसर से बचाता है

स्पष्ट कर दें कि कैंसर पर चाय के लाभकारी लाभों पर शोध अभी भी अपने प्रारंभिक चरण में है। हाल के निष्कर्षों के अनुसार, जो लोग हर दिन 5-6 कप चाय पीते हैं, उनमें मुंह और प्रोस्टेट कैंसर जैसी कुछ विकृतियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है।

हड्डियों की रक्षा करता है

ऐसा माना जाता है कि चाय में फाइटोकेमिकल्स होते हैं। हड्डी से संबंधित बीमारियों और हड्डी की उम्र बढ़ने के इलाज के लिए इन पदार्थों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसलिए चाय हड्डियों के स्वास्थ्य और हड्डियों के घनत्व को बढ़ा सकती है।

भारत में सबसे लोकप्रिय मसाला चाय निर्माता | एलेक्सा चाय

एलेक्सा चाय भारत में शीर्ष अग्रणी मसाला चाय निर्माण कंपनी है जो अपने महान उत्पादों के माध्यम से अपनी विरासत को बनाए रखे हुए है। गुणवत्ता, क्षमता और अनुभव की हमारी खोज के लिए वे लगातार भारत के सबसे बड़े चाय उत्पादकों में शुमार हैं। एलेक्सा चाय में, चाय निर्माण की गुणवत्ता अद्वितीय है। नतीजतन, हम इसे भारत में मसाला चाय बनाने वाली कंपनी के शीर्ष ब्रांडों में से एक मान रहे हैं।

हमारा ब्रांड नाम और, इससे भी महत्वपूर्ण बात, हमारे सभी स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों का विश्वास, जो हमेशा एलेक्सा में विकसित गुणवत्ता में विश्वास रखते हैं, जहां स्वच्छता और अंतरराष्ट्रीय खाद्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल के उच्चतम मानकों का पालन किया जाता है, ने हमें सबसे साफ और स्वच्छ बनाया है। भारत में सर्वश्रेष्ठ मसाला चाय निर्माता। यह दूसरों की तुलना में विनिर्माण की कम अवधि के दौरान भी बेहतर चाय का उत्पादन करने की हमारी क्षमता के कारण है।

क्यों एलेक्स टी भारत में सर्वश्रेष्ठ मसाला चाय निर्माण कंपनी है

पिछले 20 वर्षों से, एलेक्स टी ने एक बढ़िया कप चाय के लिए चाय के पारखी लोगों की जरूरत को पूरा किया है। प्रीमियम चाय, विशेष चाय और भारतीय चाय उत्पादों का व्यापक चयन स्वाद, सुगंध और दिखावट के मामले में विश्वसनीय और रमणीय है। हमने कई प्रकार की एलेक्सा चाय का चयन किया है जो हमें लगता है कि लोग एक चाय उत्पाद बनाने के लिए सराहना करेंगे और आनंद लेंगे जो आपकी स्वाद कलियों और गुणवत्ता को जागृत करता है जो ताजगी को पुनर्जीवित करता है।

जैसा कि हम आपके जीवन का एक नियमित हिस्सा बन जाते हैं, हम आपको बेहतरीन चाय और सबसे ताज़ी सामग्री परोसने का वादा करते हैं। मसाला चाय निर्माण शुरू करने से पहले हमने आदर्श स्वाद और मिश्रण की तलाश में एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा की। नतीजतन, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमारे उत्पादों के लिए एक विशाल बाजार है। अब जब आप चाय के फायदों के बारे में जान गए हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि केवल उच्चतम क्षमता वाली ताज़ी बनी चाय ही पियें। निर्माण के लिए, चाय की पत्तियां साफ और खतरनाक पदार्थों से मुक्त होनी चाहिए।

भारत में सबसे प्रसिद्ध चाय उत्पादन कंपनी, एलेक्सा चाय, पंजाबी मसाला चाय को विश्व बाजार में पेश करने के लिए जिम्मेदार है। कंपनी उनके ऑर्गेनिक इलायची चाय मिक्स और इन्फ्यूजन के लिए टैंटलाइजिंग फ्लेवर का विस्तृत चयन भी प्रदान करती है। एलेक्सा चाय स्वादिष्ट और सुगंधित चाय उत्पादों की छह अलग-अलग किस्मों की पेशकश करती है।

  • एलेक्सा रॉयल चाय
  • एलेक्सा इलाइची चाय
  • एलेक्सा मसाला चाय
  • एलेक्सा पंजाबी मसाला चाय
  • एलेक्सा गोल्ड चाय
  • एलेक्सा हिमालय गार्डन चाय

सम्पर्क करने का विवरण

नाम: एलेक्सा चाय

पता: एससीओ – 75, पहली मंजिल, सेक्टर – 12, पंचकुला 134115

फोन नंबर: 1-800-1802-167

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *